अच्छी Job पाने के लिए Best Computer Courses - FactsnFigs - Submit Your Guest Post, Articles for more Exposure, Credibility and Traffic.

AMAZON


अच्छी Job पाने के लिए Best Computer Courses

क्या आप 10 वीं , 12 वीं या graduation के बाद इस चिंता में हैं की आप अब नौकरी पाने के लिए क्या करें ?


आज के समय में competition इतना ज्यादा बढ़ गया है की अधिकाँश युवा पढाई पूरी करने के बावजूद भी बेरोज़गार रहते हैं। ऐसे में जहां technology हर दिन बढ़ रही है कंप्यूटर के बारे में अपनी knowledge विकसित करके एक अच्छी नौकरी पाने के chance को बढाया जा सकता है। इस क्षेत्र में वेतन वृद्धि के chances भी हर साल बढ़ रहे हैं तथा इनको सीखने में ज्यादा समय भी नही लगता।

आपके लिए कौन सा Computer Course Best है ये आप हमारी दी हुई सूची को पढ़कर decide कर सकते हैं और अपने career को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते हैं। आईये जानते हैं अच्छी Job पाने के लिए Best Computer Courses के बारे में :



1.MS Office Certification Program - Microsoft Office एक ऐसी application है जो किसी भी ऑफिस के काम को आसान बना देता है। मुख्य रूप से use की जाने वाली applications हैं - MS Word, MS Excel, MS Access तथा MS PowerPoint.

MS Office certificate program छात्रों को उल्लेख किए गए application को कार्यालय गतिविधियों के लिए उपयोग करना सिखाता है जिस से कोर्स पूरा करने के बाद कार्यालयों में कंप्यूटर से जुडी नौकरियां आसानी से मिल जाती है। उदाहरण के तौर पर होटल, दुकानों, रेस्तरां, कार्यालयों आदि में कंप्यूटर के बुनियादी काम इस प्रोग्राम के अन्तर्गत सीखे जा सकते हैं। 

2. DTP Course - DTP जिसे कि Desk Top Publishing भी कहा जाता है सभी तरह के बैनर, कार्ड, किताबें, पुस्तक कवर, मैनुअल, ब्रोशर आदि बनाने में computer applications का प्रयोग करना सिखाता है। संक्षेप में दस्तावेजों के लेआउट, डिजाइन, ग्राफिक्स आदि बनाने में इसका प्रयोग किआ जाता है। इसमें एडोब फोटोशॉप , एडोब पेजमेकर और CorelDraw के रूप में उपयोगी सॉफ्टवेयर के बारे में ज्ञान भी दिया जाता है।

 डीटीपी कोर्स से कई ग्राफिक्स और छवि संपादन नौकरियां मिल सकती हैं। प्रकाशन घरों (समाचार पत्र , कार्ड आदि) में भी डीटीपी professionals की काफी जरूरत रहती है।

3.Photoshop - Photoshop क्यों सीखना चाहिए इसके कारणों की लिस्ट काफी लंबी है। फ़ोटोशॉप एक career oriented course है जिसमें कुशल होकर पेशेवर ग्राफिक्स बनाने का काम कर सकते हैं। आपके resume की वैल्यू बढाने के साथ साथ इस कला में महारत आपकी कल्पना विचार शक्ति बढाती है। कोई भी इमेज बनाने या उसे संशोधित करने या कुछ company के logo design करने के लिए इस कला का उपयोग किया जा सकता है।

4. Tally - Tally software एक एकीकृत व्यापार सॉफ्टवेयर तथा वित्तीय वक्तव्यों, वाउचर एवं taxation आदि व्यापार की जरूरतों के लिए use किया जाता है।  टैली खुदरा व्यापार (retail ) के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर है। टैली के चार उप उत्पाद market में उपलब्ध हैं - Tally ERP 9, Tally developer, Tally server तथा Shopper 9.

यह सरकारी कामकाज और लेखा उद्देश्य के लिए बहुत उपयोगी है।Tally सीखने के बाद आप एक खाता कार्यकारी , कर लेखाकार , खाता प्रबंधक ,कार्यालय कार्यकारी आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

5. Computer Hardware Maintenance- जो लोग सॉफ्टवेयर के बारे में ज्यादा नही जानना चाहते वे इस कोर्स में जा सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से हार्डवेयर रखरखाव, कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों, आम समस्याओं और मरम्मत का काम संबंधित जानकारी दी जाती है। क्षात्रों को प्रिंटर, मॉनिटर, माउस आदि हार्डवेयर के बारे में बताया जाता है तथा कंप्यूटर हार्डवेयर से संबंधित मरम्मत का काम सिखाया जाता है। कई कोर्स हार्डवेयर और नेटवर्किंग दोनों विषयों को भी पाठ्यक्रम में कवर करते हैं।

6. PROGRAMMING LANGUAGES- सरल शब्दों में, एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। बहुत सारी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं के मौजूद होने के कारण उन सब को यहाँ की सूची में शामिल करना मुश्किल है हालांकि कुछ लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली भाषाओं में C, C++, Java, Python, JavaScript, Hack, ASP.NET, Perl, Ruby, PHP, SQL आदी आती हैं।

एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखना काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि इस से एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की नौकरी के साथ साथ सॉफ्टवेयर परीक्षक, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

7. Apps या game development- आजकल जहां मोबाइल फोन का प्रयोग दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है वहीं एंड्रॉयड ऐप्स, IOS ऐप्स एवं game development की भी मांग बढ़ती जा रही है। तो अगर आप स्मार्टफोन की दुनिया में रुचि रखते हैं, तो Apps या game development आपके लिए एकदम सही choice है।

8. ANIMATION और MULTIMEDIA- एनिमेशन और मल्टीमीडिया इन दिनों विशेषज्ञता का एक क्षेत्र बन गया है और ग्राफिक्स डिजाइन क्षेत्र का ही एक हिस्सा है।आज के समय में अधिक से अधिक छात्र एनीमेशन और मल्टीमीडिया को एक विशेषज्ञता कोर्स के रूप में कर रहे हैं।

एनिमेशन और मल्टीमीडिया पाठ्यक्रम में वीएफएक्स (VFX) और वीएफएक्स प्रो , एनीमेशन, फिल्म डिजाइन और एनीमेशन, खेल डिजाइन और एनीमेशन, मल्टीमीडिया डिजाइन आदि विषयों की मूल बातें सिखाई जाती हैं।

कोर्स पूरा करने के बाद वीएफएक्स व्यावसायिक (VFX Professional (at Studios)),एनीमेशन फिल्म व्यावसायिक (Film Animation professional (at Studios)),दृश्य प्रभाव कलाकार(Visual Effects Artist),प्रशिक्षक(Instructor),व्यवसायी(Entrepreneur),विज्ञापन एजेंसियां(Advertising agencies),कला और क्रिएटिव डायरेक्टर(Art and Creative Director),डिजिटल प्रकाशन कंपनियों (Digital publishing firms),ई वाणिज्य क्षेत्र (E Commerce sector) आदि में नौकरी पायी जा सकती है।

9. Cyber security courses-आजकल अधिकाँश काम जैसे की बैंकिंग,बिलों का भुगतान , शॉपिंग आदि ऑनलाइन किये जाते हैं क्योंकि लोगों के लिए घर बैठकर काम करना सुविधाजनक है। लेकिन वे इस सब से भारी सुरक्षा के खतरों का सामना भी कर रहे हैं क्योंकि साइबर अपराधों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही हैं।

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर सिस्टम के एक 'सुरक्षा विशेषज्ञ ' के रूप में काम पर रखा जा सकता है। आप एक नैतिक हैकर या सुरक्षा लेखा परीक्षक के रूप में स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते हैं ।

10. अन्य course -कुछ अन्य अल्पावधि कंप्यूटर पाठ्यक्रम जिनके बारे में हम यहां बताना चाहेगे वो नीचे लिखे अनुसार है :

·         डाटा खनन और विश्लेषण(Data Mining and Analysis)
·         साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग(Cyber security and Ethical Hacking)
·         आरडीबीएमएस ( रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम) RDBMS (Relational Database Management System)
·         वेब डिजाइनिंग
·         आईटी में डिप्लोमा
·         कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा(Diploma in Computer Science)
·         डाटा एंट्री ऑपरेटर
·         कम्प्यूटरीकृत लेखा(COMPUTERIZED ACCOUNTING)
·         कम्प्यूटर एडेड डिजाइन और ड्राइंग(CADD (COMPUTER AIDED DESIGN AND DRAWING))
·         डिजिटल मार्केटिंग
·         SEO कोर्स

तो चुनिए इनमें से कोई भी कोर्स और बढ़िए एक सुनहरे भविष्य की ओर।
Theme images by linearcurves. Powered by Blogger.